Breaking News
पालिका परिषद ने आरडब्ल्यूए के लिए लक्ष्मीबाई नगर बारात घर में जन सुविधा शिविर आयोजित किया  |  श्री भूपिंदर सिंह भल्ला नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के नए अध्यक्ष बने  |   ऑल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्यों ने और मौलाना हसनअली राजाणी ने दिल्ली और चंडीगढ़ के नए चुनाव आयुक्त विजय देव को बधाई दी  |  डीएम ने जिला निबंधन एवम परामर्श केंद्र का किया औचक निरीक्षण   |  उपाध्यक्ष-पालिका परिषद ने विशेष रूप से निवासियों के लिए आयोजित, लक्ष्मीबाई नगर बारात घर पर एनडीएमसी के पहले "सुविधा शिविर" का दौरा किया  |  दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने पंजाबी भाषा प्रसार कमेटी का किया गठन  |  शिरोमणी अकाली दल दिल्ली इकाई एवं शिरोमणि गुरुद्वारा कमेटी सिख मिश्न दिल्ली द्वारा शकूर बस्ती की संगत को श्री दरबार साहिब के दर्शनों के लिए भेजा गया  |  पालिका परिषद के उपाध्यक्ष ने नए अध्यक्ष का स्वागत किया और महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की  |  

शिक्षा/रोजगार

साहित्य अकादेमी का छह दिवसीय साहित्योत्सव 2022 सम्पन्न
साहित्य एवं स्त्री सशक्तिकरण तथा पूर्वोत्तरी कार्यक्रम अंतिम दिन के आकर्षण
 
भारतीय स्वतंत्रता संग्राम पर साहित्य का प्रभाव विषयक राष्ट्रीय संगोष्ठी का शुभारंभ
स्वाधीनता ही साहित्य का आधार और स्वप्न है - विश्वनाथ प्रसाद तिवारी भारतीय भाषाओं में फैंटेसी और साइंस फिक्शन लेखन विषयक परिसंवाद संपन्न जगद्गुरु रामानंदाचार्य स्वामी रामभद्राचार्य को महत्तर सदस्यता अर्पित
 
शाहदरा में नवनिर्मित पॉलीक्लिनिक का उद्घाटन, हजारों निवासियों को मिलेगी विशेष चिकित्सा सेवाएं- सत्येंद्र जैन
यह पॉलीक्लिनिक विभिन्न विषयों में सेवाएं प्रदान करने वाला एक मल्टीस्पेशलिटी क्लिनिक है
 
इस वेस्ट वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट के शुरू होने से उत्तरी दिल्ली और उसके आसपास रहने वाले करीब 23 लाख लोग लाभांवित होंगे- सत्येंद्र जैन
शक्ति नगर, कमला नगर, रूप नगर, दिल्ली विश्वविद्यालय परिसर, नेहरू विहार और विश्वविद्यालय समेत कई क्षेत्रों से उत्पन्न होने वाले करीब 70 एमजीडी सीवर को इस नए सयंत्र के जरिए ट्रीट किया जाएगा
 
40 स्कूल बंद कर रही भाजपा शासित नॉर्थ एमसीडी, कहा स्कूलों में बच्चे कम
‘आप’ एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक ने कहा कि भाजपा शासित नॉर्थ एमसीडी 40 स्कूल बंद कर रही है। इसका कारण उन्होंने दिया है कि स्कूलों में बच्चे कम हैं। जबकि खुद नॉर्थ एमसीडी का कहना है कि पिछले साल 2.9 लाख बच्चे थे और इस साल 3.03 लाख के आसपास बच्चे हैं। जब 13000 बच्चे बढ़े हैं तो भाजपा नए स्कूल बनाने की जगह 40 स्कूल बंद क्यों कर रही है। नॉर्थ एमसीडी ने पिछले साल 34 स्कूल बंद किए थे, तब भी बच्चे कम होने का कारण दिया था। हमें खबर मिली है कि जल्द ही भाजपा इन 40 स्कूलों को बेचने का प्रस्ताव रखने वाली है। दुर्गेश पाठक ने कहा कि एक तरफ अरविंद केजरीवाल के स्कूल हैं जो देश ही नहीं विदेशों में भी चर्चित हैं, वहीं एमसीडी अपने स्कूलों को बंद कर अपने नेताओं को बेचने की तैयारी में है।
 
कंप्यूटर को ज्यादा सक्षम बनाने वाली सामग्री पर कार्य कर रहा बेंगलुरू का स्वर्णजयंती पुरस्कार विजेता
भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी), बेंगलुरू के प्रो. मयंक श्रीवास्तव, स्वर्णजयंती फेलोशिप 2020-21 विजेता हैं। वह ऐसी उभरती हुईं सामग्री के अनुप्रयोग पर काम कर रहे हैं जिनसे कंप्यूटर के अनुकरण करने के कार्य में मदद मिल सकती है जो कार्य मस्तिष्क तेजी से कर सकता है। इससे कंप्यूटर को संज्ञान संबंधी कार्य करने, भीड़ में लोगों की पहचान करने, गंध में फर्क करने के साथ-साथ सीखने और निर्णय लेने में मदद मिल सकती है।
 
मन की बात की 85वीं कड़ी में प्रधानमंत्री के सम्बोधन का मूल पाठ
मेरे प्यारे देशवासियो, नमस्कार ! आज ‘मन की बात’ के एक और एपिसोड के जरिए हम एक साथ जुड़ रहे हैं। ये 2022 की पहली ‘मन की बात’ है। आज हम फिर ऐसी चर्चाओं को आगे बढ़ाएंगे, जो हमारे देश और देशवासियों की सकारात्मक प्रेरणाओं और सामूहिक प्रयासों से जुड़ी होती है। आज हमारे पूज्य बापू महात्मा गाँधी जी की पुण्यतिथि भी है।
 
रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने उम्मीदवारों/अभ्यर्थियों को रेलवे परीक्षा पर उनकी चिंताओं को दूर करने का आश्वासन दिया
रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने डीडी न्यूज के साथ बातचीत में कहा, “हम उम्मीदवारों / अभ्यर्थियों के मुद्दों और शिकायतों पर अत्यंत संवेदनशीलता के साथ ध्यान देंगे। “आरआरबी केंद्रीकृत रोजगार सूचना (सीईएन) संख्या 01/2019 (गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों के लिए – स्नातक और स्नातक के कम) के तहत चल रही भर्ती परीक्षा – जिसके परिणाम 14.01.2022 को घोषित किए गए हैं – के दूसरे चरण के लिए उम्मीदवारों की संक्षिप्त सूची बनाने की प्रक्रिया (शॉर्टलिस्टिंग) पर कुछ उम्मीदवारों द्वारा चिंता व्यक्त की गई है।
 
भर्ती प्रक्रिया पर प्राय: पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)
भर्ती प्रक्रिया पर प्राय: पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)
 
रेलवे ने एनटीपीसी सीबीटी-1 परिणाम को लेकर उम्मीदवारों की चिंताओं पर विचार करने के लिए उच्च अधिकार समिति का गठन किया
रेलवे भर्तीबोर्ड (आरआरबी) द्वारा 14-15 जनवरी 2022 को जारी गैरतकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (एनटीपीसी) की केंद्रीकृत रोजगार अधिसूचना सीईएन 01/2019 के प्रथम चरण कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के परिणामों के संबंध में उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई चिंताओं और शंकाओं पर गौर करने के लिए एक उच्च अधिकार समिति का गठन किया गया है।
 
अनिश्चित माहौल में कर्मचारी नौकरी बदलने की फिराक में
दुनिया बदल रही है, तो काम के तौर तरीके भी बदल रहे हैं। वर्षों से चले आ रहे ढर्रे में बदलाव आ रहा है। वर्क फ्रॉम होम का चलन हो अथवा घर और काम में संतुलन बनाये रखने की समस्या, लोगों को पुराने तरीके से काम करने में उलझन होने लगी है। बेहतर कल की तलाश में, कम अनुभव वाले अपेक्षाकृत नये कर्मचारी इस साल अपने जॉब को बदलने के बारे में अधिक सोच रहे हैं। ऐसा रुझान लिंक्डइन इंडिया के एक ताजा सर्वेक्षण में सामने आया है।
 
परीक्षा पे चर्चा 2022 के पांचवें संस्करण में भाग लेने के लिए पंजीकरण की तिथि 27 जनवरी, 2022 तक बढ़ाई गई
परीक्षा पे चर्चा के पांचवें संस्करण में भाग लेने की अंतिम तिथि 27 जनवरी 2022 तक बढ़ा दी गई है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने एक अनूठे इंटरैक्टिव कार्यक्रम-परीक्षा पे चर्चा की संकल्पना की जिसमें देश और विदेशों से भी छात्र, माता-पिता, शिक्षक उनके साथ बातचीत करते हैं और जीवन को उत्सव के रूप में मनाने के उद्देश्य से परीक्षाओं की वजह से होने वाले तनाव से उबरने के बारे में चर्चा करते हैं।
 
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने विश्वविद्यालय और कॉलेजों के लिए बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) पर ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन किया
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने आज शिक्षा मंत्रालय के प्रतिष्ठित सप्ताह के तहत विश्वविद्यालय और कॉलेजों के लिए बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) पर ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन किया। शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग की संयुक्त सचिव (आईसीसी व सतर्कता) श्रीमती नीता प्रसाद, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के उद्योग संवर्द्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) व महानियंत्रक एकस्व अभिकल्प एवं व्यापार चिह्न (सीजीपीडीटीएम) के संयुक्त सचिव श्री राजेन्द्र रत्नू और यूजीसी के सचिव प्रोफेसर रजनीश जैन उद्घाटन सत्र को संबोधित किया।
 
विधिक प्राधिकरण करेगा पराविधिक स्वयंसेवकों की नियुक्ति, 25 जनवरी तक करें आवेदन
मेरठ (सू0वि0)जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव अंजू कांबोज ने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के निर्देशों के अनुपालन में माननीय अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के आदेशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मेरठ के द्वारा समाज के पिछड़े गरीब व्यक्तियों तथा दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्र में सभी वर्ग के लोगों को विधिक सहायता प्रदान किए जाने हेतु राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा कार्यान्वित संशोधित पैरा लीगल वालंटियर की स्कीम के अनुसार जिला मुख्यालय स्तर पर 50 व प्रत्येक तहसील स्तर पर 25-25 पराविधिक स्वयंसेवकों का चयन किया जाना है।
 
आनलाइन परीक्षा का आदेश शीघ्र दें श्री शिवराज चौहान जी। श्री इन्तेखाब आलम
अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के सदस्य एवं आल इंडिया पोलिंग बूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री इन्तेखाब आलम ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज चौहान जी से अनुरोध किया है कि कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी सहित मध्यप्रदेश के सभी यूनिवर्सिटी का सभी परीक्षाओं को रद्द करते हुए। आनलाइन परीक्षा का आदेश शीघ्र दें।
 
मामूरा में भी हुआ चैलेंजर्स की पाठशाला का शुभारंभ
नोएडा। आज दिनांक 08/01/2022 को सेक्टर 66 स्थित मामूरा गांव में चैलेंजर्स की पाठशाला शुभारंभ दून एजुकेशनल सोसायटी एवम चैलेंजर्स ग्रुप के संयुक्त तत्वावधान में हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व आईएएस ऑफिसर श्री गणेश शंकर त्रिपाठी एवम वरिष्ठ अतिथि श्री संजीव शर्मा, श्री दिनेश तिवारी एवं श्री दयाशंकर ने फीता काट कर पाठशाला का शुभारंभ किया।
 
शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष सरकार कल अटल रैंकिंग ऑफ इंस्टीट्यूशन्स ऑन इनोवेशन अचीवमेंट्स (एआरआईआईए), 2021 जारी करेंगे
शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष सरकार कल (29 दिसंबर 2021) अटल रैंकिंग ऑफ इंस्टीट्यूशन्स ऑन इनोवेशन अचीवमेंट्स (एआरआईआईए), 2021 की घोषणा करेंगे।
 
हरियाणा प्रदेश में 11वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को जल्द ही टैबलेट दिए जाएंगे
 
ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने शुरू किए 17 नए यूजी और पीजी डिग्री प्रोग्राम ===