समाचार ब्यूरो
26/08/2023  :  19:20 HH:MM
आयकर विभाग की वेबसाइट नये स्वरूप में लाँच
Total View  703


नयी दिल्ली- करदाताओं के अनुभव को बेहतर बनाने और नई प्रौद्योगिकी के साथ तालमेल बनाये रखने के लिए आयकर विभाग ने अपनी वेबसाइट को उपयोगकर्ताओं के लिए सहज इंटरफेस, मूल्य वर्द्धित फीचरों तथा नए मॉड्यूल के साथ नये स्वरूप में लाँच किया है।


उन्नत वेबसाइट उदयपुर में आयकर निदेशालय (सिस्टम्स) द्वारा आयोजित चिंतन शिविर' में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ( सीबीडीटी ) के अध्यक्ष नितिन गुप्ता द्वारा लांच की गई थी। हालांकि आयकर विभाग ने आज यहां जारी बयान में यह जानकारी दी है।

यह वेबसाइट कर तथा अन्य संबंधित सूचनाओं के भंडार के रूप में कार्य करती है। यह परस्पर संदर्भित और हाइपरलिंक्ड तरीके से प्रत्यक्ष कर कानूनों कई अन्य संबद्ध अधिनियमों, नियमों, आयकर परिपत्रों और अधिसचूनाओं तक पहुंच प्रदान करती है। यह साइट करदाता सेवा मॉड्यूल' की भी पेशकश करती है जिसमें करदाताओं को उनके आयकर रिटर्न दाखिल करने में सहायता करने के लिए विभिन्न टैक्स टूल्स शामिल हैं।

वेबसाइट को मोबाइल - रेस्पांसिव लेआउट के लिए सुंदर तरीके से नया रूप दिया गया है। इस वेबसाइट में नए फीचर और कार्यात्मकताओं के साथ कंटेट के लिए मेगा मेनू' है। वेबसाइट पर आने वाले आगंतुकों की सुविधा के लिए, इन सभी नए फीचरों को एक गाइडेड वर्चुअल टूर और नए बटन इंडीकेटरों के माध्यम से समझाया गया है।

नई कार्यात्मकताएं उपयोगकर्ताओं को विभिन्न अधिनियमों, अनुभागों, नियमों और कर संधियों के बीच तुलना करने में सक्षम बनाती हैं। साइट पर सभी कंटेंट को सरल नैवीगेशन के लिए अब आयकर अनुभागों के साथ टैग कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त, गतिशील नियत तिथि अलर्ट कार्यात्मकता करदाताओं को आसानी से अनुपालन करने में मदद करने के लिए रिवर्स काउंटडाउन, टूलटिप्स तथा संगत पोर्टलों के लिंक प्रदान करती है।

वेबसाइट करदाताओं से संबंधित अधिक सेवाएं प्रदान करने की दिशा में एक और पहल है और यह करदाताओं को शिक्षित करना और कर अनुपालन की सुविधा प्रदान करना जारी रखेगी।






Enter the following fields. All fields are mandatory:-
Name :  
  
Email :  
  
Comments  
  
Security Key :  
   615614
 
     
Related Links :-
पार्श्वगायक नहीं अभिनेता बनना चाहते थे मुकेश
दिग्गज बॉलीवुड गीतकार देव कोहली का निधन
शैक्षणिक विकास निगम में भ्रष्टाचार की निगरानी से करायें जांच : सुशील
स्वदेशी गाय की खरीद पर ट्रांसर्पोटेशन और बीमा का खर्च उठाएगी योगी सरकार
शंखनाद अभियान का आगाज करेगी भाजपा
अडानी ने लगायी गुजरात ऊर्जा निगम को 3900 करोड़ रुपए की चपत: कांग्रेस
लखनऊ रामेश्वरम रेल हादसे पर खडगे, राहुल, प्रियंका ने जताया शोक
तमिलनाडु ट्रेन हादसे पर मुर्मु ने जताया शोक
एनडीएमए ने ‘आपदा मित्रों’ को किया सम्मानित
रूस ने जी 20 संस्कृति मंत्रियों की बैठक का राजनीतिकरण करने के प्रयासों की निंदा की